सबसे गर्म होगा जुलाई का महीना

उत्तराखंड : बाबा केदार की पंचमुखी डोली विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी से दूसरे पड़ाव फाटा को प्रस्थान हुई हापुड़ के स्कूलों में अग्निशमन विभाग ने चलाया प्रशिक्षण अभियान शाहजहांपुर : चुनाव में लगेंगे वाहन, सफर करना होगा मुश्किल ईडी रिमांड 10वीं का परीक्षा परिणाम घोषित हाथरस में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से शुरू गर्ल्स होस्टल में आया सांप का जोड़ा छात्राओं में फैली दहशत मुख्यमंत्री एवं भाजपा प्रत्याशी नवीन जिंदल ने लाडवा में विजय संकल्प रैली को संबोधित किया भिवानी जिला के कस्बा बहल में भाजपा की विजय संकल्प रैली का आयोजन भाजपा प्रत्याशी आर.के सिंह ने नामांकन का पर्चा दाखिल किया किया CCTV कैमरे में कैद हुआ अवैध संबंध और नशे वाला दूध आज का राशिफल भीषण गर्मी में कवर्धा वनमंडल अंतर्गत के क्षेत्रों में कर रहे आग पर नियंत्रण गेहूं खरीद में चार जिलों में अब होगी छापामारी कल से शुरू होगा प्रत्याशियों का नामांकन रांची लोकसभा सीट कांग्रेस प्रत्याशी यश्विनी सहाय नामांकन हमीरपुर में प्रेक्षक ने किया स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थल इस्कॉन इंडिया की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का निधन टोंक : नेशनल हाईवे 52 पर सड़क हादसे में दो की मौत, तीन घायल तीसरे चरण के मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना

सबसे गर्म होगा जुलाई का महीना

Simran Singh 28-07-2023 12:45:16

सिमरन सिंह  
लोकल न्यूज़ ऑफ़ इंडिया, 
नई दिल्ली:   दुनिया भर में इस साल जुलाई का महीना सबसे गर्म होने जा रहा है. वैज्ञानिकों का कहना है कि इस बार जुलाई की गर्मी 2019 की गर्मी का रिकॉर्ड भी तोड़ देगी.

जबकि अभी इस महीने को बीतने में कुछ और दिन हैं. कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि इस साल जुलाई पिछले 1,20,000 वर्ष का सबसे गर्म महीना साबित हो सकता है. यूरोप और अमेरिका समेत दुनिया के कई हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप है.

कई देशों में भारी लू चल रही है. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो
गुटेरेस ने कहा कि दुनिया ग्लोबल वार्मिंग से आगे बढ़ कर ग्लोबल ब्वॉयलिंग के दौर में पहुंच गई है.

वैज्ञानिकों का कहना है कि जीवाश्म ईंधन के ज्यादा इस्तेमाल से गर्मी बढ़ रही है. भारत में भी जुलाई में असाधारण गर्मी देखी जा रही है. देश के कई हिस्से बाढ़ का सामना कर रहे हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि ये ग्लोबल वार्मिंग का नतीजा है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन हमारे अस्तित्व के लिए चुनौती बन गया है. अब कोई भी जलवायु परिवर्तन की सच्चाई से इनकार नहीं कर सकता है.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :